Juice Recipe Hindi ( ये जूस लू का असर करेंगे बेअसर )

गर्मी के सीजन में गर्म हवाओं के चलने से किसी को भी लू लगने की समस्या हो सकती है। पुराने जमाने में लू से बचाने के लिए बड़े-बुजुर्ग कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते थे और कई तरह के फलों और सब्जियों के जूस का प्रयोग करते थे। हम आापको ऐसे ही जूस के बारे में बता रहे हैं, जिसकाे आप घर में भी आसानी से बना सकते हैं और खुद को लू से बचा भी सकते हैं।

धनिया का जूस है कमाल का

धनिया का प्रयोग भारत में सब्जियों, सलाद और कई तरह की चटनी बनाने में किया जाता है। गर्मी में इसका जूस कई पोषक तत्वों की कमी को तो पूरा करता ही है साथ ही आपको लू से भी बचाता है। धनिया के जूस में पोटेशियम, कैल्शियम, विटामिन-सी और मैगनीज भरपूर मात्रा में होता है।

आम का पन्ना है बेमिसाल

गर्मी के मौसम में आम और अमिया दोनों ही बाजार में आसानी से मिल जाती है। अमिया से बनने वाला आम पन्ना लू से बचाने में कारगर साबित होता है। ये पेट के हाजमे को भी दुरुस्त बनाकर रखता है। इसलिए लोग धूप में निकलने से पहले आम पन्ना पीने की सलाह देते हैं। इसके अलावा इससे हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

तरबूज का जूस भी नहीं है कुछ कम

गर्मी में बाजार तरबूजों से पटा होता है। जहां इससे एक तरफ शरीर में पानी की कमी दूर होती है, वहीं इसका जूस आपको गर्मी में लू से भी बचाए रखता है। तरबूज में लाइकोपिन होता है, जाे त्वचा और हृदय संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए रामबाण औषधि की तरह काम करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ए, सी और पोटेशियम प्रचुर मात्रा में होता है।

नींबू पानी में है दम

घर से लेकर बाजार तक में नींबू पानी आसानी से पीने को मिल जाता है और फिर इसको बनाना भी आसान है। लू से बचाव के लिए नींबू पानी सबसे खास ड्रिंक है, जो हर किसी की पहुंच में आती है। नींबू पानी शरीर से जहरीले तत्वों को बाहर निकालता है और स्वस्थ बनाए रखता है। इसमे विटामिन सी की मात्रा अधिक पाई जाती है।

इमली का पानी टेस्टी भी, हेल्दी भी

बहुत कम लोग जानते हैं कि लू से बचाने में इमली का पानी भी आपकी मदद कर सकता है। इमली में विटामिन सी, बी और ई अधिक मात्रा में होता है और इसमे कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम, मैगनीज और फाइबर की मात्रा भी होती है।

(Visited 70 times, 1 visits today)