डबल का मीठा – Double Ka Meetha

डबल का मीठा एक लोकप्रिय हैदराबादी व्यंजन है जो मुगलई खाने से है। इसे घर पर बनाना बहुत ही आसान है और इसे बनाने के लिए थोड़ी ही सामग्री चाहिए जैसे कि ब्रेड, दूध, क्रीम और चीनी। इसमें केसर और इलायची का उपयोग भी अच्छा स्वाद और सुगंध के लिए हुआ है। इस रेसिपी में ब्रेड के टुकड़ो को कुरकुरा होने तक घी में तला जाता है (या सेका जाता है) और फिर उन्हें केसर और इलायची वाली चाशनी में डुबोकर ऊपर से रबड़ी डाली जाती है।

पूर्व तैयारियों का समय: 10 मिनट

पकाने का समय: 35 मिनट

सामग्री:

2 कप पूर्ण वसा दूध (फूल फेट दूध)
1/4 टीस्पून इलायची का पाउडर
4-5 केसर की किस्में
1/4 कप शक्क
1/2 कप पानी
6 ब्राउन ब्रेड या सफेद ब्रेड की स्लाइस
घी, तलने के लिए या सेकने के लिए
1 टेबलस्पून काजू के टुकड़े
1/2 टेबलस्पून किशमिश
1 टेबलस्पून कतरी हुई बादाम

विधि (Double Ka Meetha Banane Recipe in Hindi):

एक भारी तले वाली कड़ाही में मध्यम आंच पर दूध गर्म करने रखें।

जब दूध उबलने लगे तब आंच को कम कर दे। उसे तब तक उबलने दे जब तक कि दूध की ​​मात्रा आधे से कम (1 कप के आसपास) हो जाये और दूध गाढ़ा हो जाये। उसे चिपकने से रोकने के लिए कभी कभी बीच में चमचे से चलाते रहे। केसर और इलायची का पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएँ। गैस बंद कर दे। उसे एक कटोरे में निकाले और कमरे के तापमान पर ठंडा होने दें। बाद में उसे फ्रिज में रखें।

अब चाशनी तैयार करने के लिए एक पैन में पानी और चीनी लो।

अच्छे से मिला ले और उसे धीमी आंच पर थोड़ा गाढ़ा और चिपचिपा होने लगे तब तक या लगभग हल्की 1-तार की चाशनी होने तक पकाईये। इसमें लगभग 5-6 मिनट का समय लगेगा। बीच में कभी कभी चमचे से चलाते रहें। गैस बंद करें। चाशनी तैयार है।

प्रत्येक ब्रेड स्लाइस की किनारों निकालें और उसे 2 त्रिकोण आकार के टुकड़ो में काट लें। नोट: अगर आप अगले स्टेप में तीसरे विकल्प का उपयोग कर रहे हैं तो ब्रेड स्लाइस को त्रिकोण में मत काटे।

ब्रेड को कुरकुरा करने के लिए आप इन तीन तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं। उन्हें आप या तो तल सकते है या कम तेल में सेक सकते है या टोस्टर में सेक सकते है। ब्रेड को तलने की विधि एक कड़ाही में मध्यम आंच पर घी गरम करें। जब घी पर्याप्त गर्म हो तब उसमें ब्रेड के टुकड़े डालें और उन्हें दोनों तरफ सुनहरे भूरे रंग के होने तक तले। तले हुए ब्रेड के टुकड़ो में से अतिरिक्त घी सोखने के लिए उन्हें पेपर नैपकिन के ऊपर निकालें। ब्रेड को कम तेल में सेकने की विधि ब्रेड के टुकड़ो पर ब्रश से घी लगा दे और उन्हें एक नॉन स्टिक पैन या तवे में मध्यम आंच पर दोनों तरफ सुनहरा भूरा होने तक और करारा होने तक सेके। इसमें ब्रेड को कुरकुरा होने में थोड़ा ज्यादा समय लगेगा। हालांकि, इस विधि में कम घी का उपयोग होता है इसलिए यह सेहत के लिए अच्छा है। ब्रेड के टोस्ट करने की विधि ब्रेड को टोस्टर में कुरकुरा होने तक टोस्ट करे। उसके दोनों तरफ ब्रश से घी लगा दें और उसके बाद त्रिकोण में काट लें।

प्रत्येक ब्रेड के टुकड़े को तैयार चाशनी में डुबाये।

उन्हें एक गहरी प्लेट में निकाले।

उसके ऊपर गाढ़ा दूध (स्टेप-2 में तैयार किया हुआ) डालें। कतरी हुई बादाम, किशमिश और काजू के टुकड़ो से सजायें। डबल का मीठा तैयार है। इसे कमरे के तापमान पर परोसें या परोसने से पहले 30 मिनट के लिए ठंडा करने के लिए फ्रिज में रखें और परोसे।

सुझाव और विविधता:

अगर आप चाहे तो ब्रेड स्लाइस की किनारों काट सकते हैं या वैसै ही रख सकते है, क्योंकि उन्हें तलने के बाद स्वाद में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।
अच्छे स्वाद के लिए सूखे मेवे को एक मिनट के लिए घी में भूने।
अगर आप चाशनी तैयार करना नहीं चाहते है तो स्टेप-2 में दूध में ही स्वाद के अनुसार चीनी मिला लें।

स्वाद: मीठा और मलाईदार

परोसने के तरीके: डबल का मीठा को एक मिठाई के रूप में या खाने के बाद डिजर्ट के रूप में परोसें।

 

(Visited 214 times, 1 visits today)