Balushahi Recipe

Balushahi Recipe
Balushahi Recipe

(Balushahi Recipe) बालूशाही बेहद स्वादिष्ट मिठाई होती है।  बनाइये। बालूशाही में मावे का उपयोग नहीं होता और यह बन भी बड़ी आसानी से जाती है। तो आइये आज बनाएं स्वादिष्ट व खस्ता बालूशाही।

आवश्यक सामग्री:

मैदा – 500 ग्राम (4 कप)
घी – 150 ग्राम (3/4 कप) मैदा में मिलाने के लिये
बेकिंग सोडा़ – आधा चम्मच
दही – आधा कप
चीनी – 600 ग्राम (3 कप)
घी – तलने के लिये

विधि:

एक बर्तन में मैदा छान कर उसमें बेकिंग सोडा़, दही और घी मिलाइये और गुनगुने पानी से नरम आटा गूथ कर 20 मिनट के लिये ढककर रख दीजिये ताकि वह सैट हो जाए (आटे को ज्यादा ना मलें, बस इकट्ठा करके रख दें)।

20 मिनट के बाद आटे को हल्का सा मल कर ठीक कीजिये और फिर आटे में से एक नींबू के बराबर आटा लेकर उसकी गोल लोई बना लीजिये। अब इस लोई को पेड़े की तरह बनाइये और दोंनो ओर अंगूठे से दबा कर गड्ढा बना दीजिये। सारे आटे से इसी तरह बालूशाही बना लीजिये।

कढ़ाई में घी गर्म कीजिये और एक बालूशाही को घी में डाल कर धीमी और मीडियम गैस पर दोंनो ओर से डार्क ब्राउन होने तक तलिये (ध्यान रखें कि बालूशाही को तलते समय गैस तेज ना हो वर्ना वे अंदर से कच्ची रह जाएंगी)। जब यह अच्छे से तल जाए तो इसे किसी थाली या प्लेट में निकाल कर रख लीजिये और बाकी सारी बालूशाही भी इसी तल कर प्लेट में रख लीजिये।

एक बर्तन में 600 ग्राम चीनी और 300 ग्राम पानी मिलाकर एक तार की चाशनी बनाइये और जब चाशनी हल्की गरम रह जाए तो उसमें सारी बालूशाही डुबो दीजिये। 4-5 मिनट के बाद इन्हें चिमटे से निकाल कर थाली या प्लेट में रखिये और ठंडा कर लीजिये ताकि बालूशाही पर चढ़ी चाशनी अच्छी तरह सूख जाए।

स्वादिष्ट बालूशाही तैयार है। अब आप चाहें तो इन्हें अभी खाएं या फिर इन्हें किसी एअर टाइट कंटेनर में भरकर रख दें और 20 दिनों तक कभी भी खाएं।

(Visited 303 times, 1 visits today)